Birthday Special - Reena Roy हैप्पी बर्थडे रीना रॉय 7 january 1957

Happy Birthday Reena Roy 7 जनवरी 1957 

Happy-Birthday-Reena-Roy-7-जनवरी-1957

गुजरे जमाने की अभिनेत्री रीना रॉय को ''नागिन'', ''आशा'' ''गुमराह'' और ''जानी दुश्मन'' जैसी सफल फिल्मों में यादगार अभिनय के लिए आज भी याद किया जाता है। कम उम्र में ही अपने शानदार अभिनय से लोगों के बीच पहचान बनाने वाली रीना राय का जन्म 7 जनवरी 1957 को चेन्नई में एक मुस्लिम पिता और हिन्दू मां के घर हुआ।

बॉलीवुड में रीना रॉय को उन गिनी चुनी चंद अभिनेत्रियों में शुमार किया जाता है जिन्होंने अपने बोल्ड अभिनय से सिनेप्रेमियों के दिलों पर अमिट छाप छोड़ी है.  
1972 में रिलीज फिल्म जरूरत यूं तो बॉक्स ऑफिस पर कोई खास करिश्मा नहीं दिखा सकी लेकिन रीना रॉय फिल्म इंडस्ट्री में जरूरत गर्ल के नाम से मशहूर हो गयी.

1973 में रीना रॉय को जीतेन्द्र के साथ जैसे को तैसा में काम करने का अवसर मिला जो उनके करियर की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुयी. जितेन्द्र के साथ रीना पर बारिश में फिल्माया गया गीत 'अब के सावन' खूब चर्चित रहा। रीना को 1975 में सुभाष घई की फिल्म 'कालीचरण' से मिली। इस फिल्म में उनके साथ शत्रुध्न सिन्हा थे।

यादगार भूमिकाएं:-
रीना ने अपने फिल्मी करियर में कई यादगार भूमिकाएं निभाई हैं। उनकी प्रमुख फिल्मों में 'गुमराह', 'नागिन', 'जानी दुश्मन', 'प्यासा' सावन','नसीब', 'सनम तेरी कसम', 'कर्मयोगी', 'मदहोश', 'बारूद', 'संग्राम','पापी', 'धर्म कांटा', 'प्रेम तपस्या', 'राजतिलक', 'हम दोनों', 'गुलामी', 'आदमी खिलौना है', 'कलयुग', 'जियो शान से', 'राजकुमार',' गैर', और 'रिफ्यूजी' शामिल हैं।

फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार:-
1979 - फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री पुरस्कार - अपनापन

song list



Birthday Special - Reena Roy हैप्पी बर्थडे रीना रॉय 7 january 1957 Birthday Special  - Reena Roy हैप्पी बर्थडे रीना रॉय  7 january 1957 Reviewed by FM Hindi Song on जनवरी 07, 2017 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.