Pandit Shivkumar Sharma (born 13 January 1938 - Birthday Special

Happy - Birthday - Pandit Shivkumar Sharma

संतूर के महारथी पंडित शिवकुमार शर्मा  जी का  जन्म जम्मू में 13 January 1938  में गायक-  पंडित उमा दत्त शर्मा  के यहाँ  हुआ. संगीत की शिक्षा मात्र पाँच वर्ष की आयु से ही प्रारम्भ कर दी थी.

Pandit-Shivkumar-Sharma-13-January -1938-Birthday-Special

पंडित शिवकुमार शर्मा  ने संतूर वादन महज 13 बर्ष की आयु से ही प्रारम्भ कर दी, पिता की इक्षा अनुसार वो भारतीय शास्त्रीय संगीत को संतूर पर बजायें और भारत  में प्रथम भारतीय संतूर वादक बने जो भारतीय शास्त्रीय संगीत के रागों को बजाये. पंडित शिवकुमार  ने अपने पिता का यह  सपना आज पूर्ण कर दिखाया.

पंडित शिवकुमार शर्मा  जी की पत्नी का नाम है मनोरमा है और इनके  दो बेटे हैं. उनमें से एक राहुल है. जो अपने पिता की तरह संतूर वादन करते है . और दूसरी लड़की लोगन  है.

जुगलबंदी बाप-बेटा:- 
1997 से बाप-बेटा की संतूर जुगलबंदी देखने और सुनने लायक हैं जिसे आप नीचे लगे विडियो में देखे.


इन्होंने प्रसिद्ध बांसुरी वादक पंडित हरिप्रसाद चौरसिया के साथ मिलकर फासले, लम्हे, चांदनी और डर जैसी फिल्मो के लिए संगीत भी दिया. और साथ ही फिल्म सिलसिला में जावेद अख्तर द्वारा लिखा गाना देखा एक ख्वाब में भी इनका जादू देखने को मिलता है

सम्मान:-

  • प्लेटिनम डिस्क द कॉल ऑफ द वैली" के लिए
  • प्लेटिनम डिस्क सिलसिला (हिन्दी फिल्म) के लिए
  • गोल्ड डिस्क फासले (हिन्दी फिल्म) के संगीत के लिए
  • प्लेटिनम डिस्क चांदनी (हिन्दी फिल्म) के लिए
  • लमहे (हिन्दी फिल्म) के लिए विशिष्ट पुरस्कार
  • डर (हिन्दी फिल्म) के लिए विशिष्ट पुरस्कार


Pandit Shivkumar Sharma (born 13 January 1938 - Birthday Special Pandit Shivkumar Sharma (born 13 January 1938 - Birthday Special Reviewed by FM Hindi Song on जनवरी 13, 2017 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.